Breaking News


भुवनेश्वर में हॉकी विश्व कप के दौरान चुनिंदा मेहमानों को परोसी जाएगी शराब

Updated : Thu, 07 Jun 2018 11:44 AM

दिल्ली: भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में होने वाले हॉकी विश्व के दौरान चुनिंदा अतिथियों के लिए शराब की व्यवस्था होगी. इस साल 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक होने वाले विश्व कप के लिए ओड़िशा सरकार के आयुक्त सह सचिव विशाल देव ने राज्य के आबकारी आयुक्त से टूर्नामेंट के दौरान शराब परोसने का लाइसेंस देने की मांग की है. इस पत्र की प्रति में लिखा गया है, ‘‘अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ और विश्व कप में भाग ले रहे देशों के प्रतिनिधियों के लिए कलिंगा स्टेडियम के वीआईपी लाउंज में शराब परोसी जाएगी. आग्रह किया जाता है कि इसके लिए खेल विभाग के नाम से कलिंगा स्टेडियम परिसर में 27 नवंबर से 16 दिसंबर तक का लाइसेंस जारी किया जा सकता है.’’ 

इस बारे में जब देव से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में शराब परोसा जाना कोई नई बात नहीं है. उन्होंने यह भी साफ किया कि एफआईएच प्रतिनिधि और राष्ट्रीय महासंघों के अधिकारियों के लिए सिर्फ वाइन और बीयर की व्यवस्था होगी और वह भी बहुत ही सीमित क्षेत्र में. 

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा भी देव से सहमत दिखे और कहा कि इस मुद्दे को बढ़ा-चढ़ा कर पेश नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इस बारे में कुछ नहीं पता लेकिन यह नया नहीं है. किसी भी बड़े आयोजन जैसे क्रिकेट विश्व कप और आईपीएल में चुनिंदा गणमान्य लोगों को सीमित दायरे में नियमों के मुताबिक वाइन और बीयर परोसी जाती है.’’ 

हॉकी विश्व कप के लिए टिकट की बिक्री शुरू
28 नवंबर से 16 दिसंबर तक चलने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप के लिए टिकटों की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो चुकी है. अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ एवं हॉकी इंडिया ने इसकी घोषणा की. विश्व कप के मैच कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा था, "मैं भुवनेश्वर में होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप के लिए टिकटों की ऑनलाइन बिक्री को शुरू करने की घोषणा करता हूं. मैं पहली टिकट पाकर खुश हूं." पटनायक ने कहा, "उम्मीद है कि हॉकी का बुखार ओडिशा एवं विश्व भर में फैले. हम विश्व कप की मेजाबनी करने के लिए उत्सुक हैं." विश्व कप में कुल 36 मैच खेले जाएंगे. पहले मैच में बेल्जियम का मुकाबला कनाडा से होगा.

 

हॉकी विश्व कप भारत आसान पूल में
ओडिशा में आयोजित होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप-2018 के लिए मेजबान भारत को पूल-सी में कनाडा, दक्षिण अफ्रीका और बेल्जियम के साथ शामिल किया गया है. अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने बुधवार को हॉकी विश्व कप के लिए टीमों के समूहों की घोषणा कर दी है.  इस टूर्नामेंट में पूल चरण के मुकाबले 28 नवम्बर से नौ दिसम्बर तक खेले जाएंगे. ऐसे में हर दिन कलिंगा स्टेडियम में दो मैच खेले जाएंगे. पहला मैच शाम पांच बजे और दूसरा मैच सात बजे खेला जाएगा. पूल चरण में भारत की पहली भिड़ंत 28 नवम्बर को वर्ल्ड नम्बर-15 दक्षिण अफ्रीका से होगी. इसके बाद, भारत का सामना दो नवम्बर को वर्ल्ड नम्बर-3 और रियो ओलम्पिक में कांस्य पदक विजेता बेल्जियम से, आठ दिसम्बर को वर्ल्ड-11 कनाडा को होगा. 

हॉकी विश्व कप के सारे मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे. इस स्टेडियम की अभी मरम्मत जारी है, जो टूर्नामेंट के आयोजन से पहले पूरी हो जाएगी. इस स्टेडियम में एक समय पर कुल 16,000 दर्शक बैठ सकेंगे.  इसके अलावा, इस टूर्नामेंट के लिए पूल-ए में वर्ल्ड नम्बर-2 अर्जेटीना, वर्ल्ड नम्बर-9 न्यूजीलैंड, वर्ल्ड नम्बर-8 स्पेन और वर्ल्ड नम्बर-18 फ्रांस को शामिल किया गया है. पूल-बी में विश्व रैंकिंग में शीर्ष वरीयता प्राप्त आस्ट्रेलिया, वर्ल्ड नम्बर-7 इंग्लैंड, वर्ल्ड नम्बर-10 आयरलैंड और वर्ल्ड नम्बर-17 चीन हैं. 

यूरोपियन चैम्पियंस और तीन हार विश्व चैम्पियन रह चुकी नीदरलैंड्स को दो बार की विश्व विजेता और वर्ल्ड नम्बर-5 जर्मनी, वर्ल्ड नम्बर-12 मलेशिया और वर्ल्ड नम्बर-13 पाकिस्तान के साथ पूल-डी में शामिल किया गया है. हर पूल में शीर्ष स्थान हासिल करने वाली प्रत्येक टीम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेगी. हालांकि, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें क्रॉस-ओवर मैच खेलेंगी, जो 10 और 11 दिसम्बर को खेले जाएंगे. इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 16 दिसम्बर को खेला जाएगा. इससे पहले 15 दिसम्बर को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे.