Breaking News


चीन फिर घेरे में, अमेरिकी अफसर से 8 लाख डॉलर में गोपनीय दस्तावेज लेने का आरोप

Updated : Tue, 05 Jun 2018 12:00 AM

अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी के एक अधिकारी पर कम से कम 8,00,000 अमेरिकी डॉलर के बदले अपने देश के गोपनीय दस्तावेज चीन को बेचने का आरोप लगाया गया है. अमेरिका के न्याय विभाग के अनुसार, यूटा में सायराक्यूज के निवासी रॉन रॉकवेल हनसेन (58) को शनिवार को वॉशिंगटन में हिरासत में लिया गया. वह अमेरिका की गोपनीय सूचनाएं लेकर चीन जाने के लिए सिएटल-टैकोमा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर जा रहा था.

बीजिंग के लिए जासूसी करने के आरोप में हिरासत में लिये जाने वाले अमेरिकी अधिकारियों की श्रृंखला में यह हालिया घटना है. मंडारिन और रूसी भाषा में धाराप्रवाह बोलने वाले हनसेन को 2006 में एक केस अधिकारी के रूप में डीआईए में भर्ती किया गया था.

अभियोग में कहा गया है कि बीजिंग में एक व्यवसायिक कार्यालय से हानसेन ने चीनी खुफिया विभाग से संपर्क किया और एक दोहरे एजेंट के रूप में कई साल तक डीआईए और एफबीआई के लिए काम करने का प्रयास किया.

हालांकि पिछले महीने चीन की ओर से इस गंभीर खतरों को देखते हुए अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन 'हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव्स' की खुफिया समिति के नेताओं ने इस मुद्दे को बेहद गंभीर बताया था. अमेरिका की मानें तो चीन की ओर से कानूनी एंव गैरकानूनी तरीकों से राष्ट्रीय सुरक्षा प्रौद्योगिकी और अमेरिकी बौद्धिक संपत्ति को हासिल करने के प्रयासों को लेकर चर्चा की जाएगी.